करोड़पति कैसे बनें - Stock Market Hindi

Latest

A blog about stock market Mutual fund, Sbi mutual fund, intraday trading, option trading, credit card, national pension scheme, option strategy, easyphonic.com

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

करोड़पति कैसे बनें

कोई भी व्यक्ति करोड़पति बन सकता है लेकिन उसके लिए आपको जीवन मे कुछ योजनाओं को सही से इस्तेमाल करना होगा, और अपने आप को वक़्त देना होगा ताकि इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकें।



प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन मे सभी प्रकार की सुख सुविधाओं का इस्तेमाल करना चाहता है लेकिन जिसके लिए ढेर सारे पैसों की आवश्यकता पड़ती है और इतने पैसो को आप एक साथ एकत्रित नहीं कर सकते है। तो इस पोस्ट का उद्देश्य यही है कि आप कैसे करोड़पति बन सकते है।


ज़िन्दगी जीने के लिए आपको कोई काम अवश्य करना पड़ता है ताकि आप कुछ पैसे कमा सके और अपने जीवन का निर्वाहन कर सकें। यह कोई भी काम हों सकता है चाहे कोई नॉकरी हो, व्यवसाय हो, दुकान हो, कुछ भी हो, जिसकां मकसद अपनी जरूरतो को पूरा करने से है।

Carorpati


फिर आप अपने भविष्य के लिए कुछ पैसों को जोड़ते है जिससे आपको आने वाले समय मे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। लेकिन अधिकतर लोग यही सबसे बड़ी गलती करते है। हम अपने पैसों को निवेश करने के लिए किसी बेहतर योजना का इस्तेमाल नही करते है।

एक रिपोर्ट के अनुसार आज भी भारत मे लोग अपने भविष्य की योजनाओं के लिए बीमा योजनाओं को चुनते है जोकि निवेश शब्द से बिल्कुल अलग है। यहां आपके पैसों में वृद्धि नही होती है बल्कि आपको भविष्य में हुई किसी दुर्घटना के बाद सहायता धनराशि दी जाती है। जिसे एक आम आदमी को समझना चाहिए।

एक आम आदमी अपना निवेश कहा करता है?

हम भारतीय जोखिम वाले निवेश से डरते है और परामपरिक निवेश योजनाओ में अपना पैसा निवेश करते है जिनमे मुख्यतः निम्न योजनाए है।
1. पीपीएफ
2. बीमा
3. पोस्ट आफिस योजनाएं
4. एफ डी 
5. आर डी 

उपरोक्त सभी योजनाए आपको प्रतिवर्ष 8 प्रतिशत से भी कम ब्याज देती है जोकि बढ़ती महंगाई में कोई मायने नही रखता है। जिस वस्तु को आप आज खरीद रहे है आने वाले वर्ष में उसकी कीमत दस प्रतिशत ज्यादा हो सकती है। जिसके कारण आप ने जो निवेश किया था उस पर प्रतिवर्ष आपको नुकसान हो रहा है। 

क्या इसका विकल्प म्यूच्यूअल फंड है?

इसके बारे में निश्चित नही कहा जा सकता है लेकिन म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने पर लोगो ने अच्छा रिटर्न हासिल किया है। परन्तु यह जान लेना भी उचित होगा, कि म्यूच्यूअल फंड में आपके द्वारा किया गया निवेश एक ऐसे व्यक्ति के हाथ मे पैसे को देना है, जिसे आप जानते ही नही है। आपका फंड मैनेजर आपके द्वारा जमा किये गए पैसों को कहा निवेश करेगा। इससे आपको कोई लेना देना नही है क्योंकि आपने उस फंड मैनेजर को अधिकार दिया है कि वो जहां चाहे, आपके पैसों को निवेश कर सकता है।

शेयर बाज़ार में बड़े बड़े निवेशक भी नुकसान उठाते है तो इसकी कोई गारंटी नही है कि आपका फंड मैनेजर हमेशा सही निर्णय लेगा, और आप अच्छा मुनाफा म्यूच्यूअल फंड से पाएंगे।

शेयर बाज़ार में लंबी अवधि में अच्छा पैसा बनता है लेकिन म्यूच्यूअल फंड आपको उसके आधार पर ही रिटर्न देंगे यह पक्के तौर पर कहना कठिन होगा।

करोड़पति बनना है तो लम्बी अवधि के लिए शेयर बाज़ार में निवेश कीजिये।

लोगो के मन मे एक गलतफहमी है कि शेयर बाज़ार एक जुआ है। जोकि बिल्कुल उचित नही है। शेयर बाज़ार निवेश का सबसे आदर्श विकल्प है। लेकिन जिसके लिए कुछ अनुशाशन और धर्य की आवश्यकता पड़ती है।

शेयर बाज़ार में आदर्श निवेश के कुछ उदाहरण इस प्रकार है।

  • राकेश झुनझुनवाला- जिन्होंने अपनी शुरुआत मात्र 5000 रुपए से की, और आज हज़ारो करोड़ के मालिक है। 
  • राधाकृष्ण दमानी- यह भी एक निवेशक है जिनके पास हज़ारो करोड़ की सम्पत्ति है।
  • रामदेव अग्रवाल- एक निवेशक है जोकि मोतीलाल ओसवाल के संस्थापक भी है।
ऐसे सेकड़ों लोग है जिन्होंने शेयर बाज़ार में लम्बी अवधि में निवेश किया और करोड़ो रूपये अर्जित किये है। परंतु यह ध्यान रहे, ये सभी लोग ट्रेडर नही है बल्कि वर्षो किसी कंपनी में बने रहते है और बड़ा लाभ कमाते है।


अब सवाल आता है क्या शेयर बाज़ार में ऐसा मुमकिन है?

बिल्कुल ऐसा मुमकिन है सोचिए यदि आप ने वर्ष 2003 में मारुति कंपनी के शेयर में कुल 17000 रुपए का निवेश किया होता तो वर्ष 2018 में, वो निवेश 17 लाख रुपए में तब्दील हो जाता क्योंकिंवर्ष 2003 में मारुति कंपनी के एक शेयर की कीमत मात्र 170 रुपए थी जो वर्ष 2017 में बढ़कर 10000 रुपए से भी ज्यादा हो गयी थी।

यह तो केवल एक कंपनी के आंकड़े है ऐसी सेकड़ो कंपनियां है जिन्होंने हज़ारो गुना रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।


शेयर बाज़ार से कोई भी करोड़पति बन सकता है?

नही, यहां निवेश करना बाजार के जोखिमो के अधीन है लेकिन यदि आप शेयर बाज़ार का सही से अध्यन करेंगे। तो निश्चित तौर पर यहां उपलब्ध सम्भावनाओं का फायदा उठा सकते है। जिसके लिए कुछ नियम है।

  • सर्वप्रथम एक अच्छी कंपनी का चयन करें।
  • कंपनी के भविष्य की रूपरेखा को समझें।
  • कंपनी किस क्षेत्र से जुड़ी हुई है और भविष्य में उसके लिए कितनी सम्भावनाये है।
  • कंपनी पर कर्ज कितना है।
  • कंपनी के कितने प्रतिस्पर्धी है और उनकी उस क्षेत्र में कितनी हिस्सेदारी है।
  • क्या कंपनी में कोई बड़ा निवेशक शामिल है।
  • कंपनी के प्रति म्यूच्यूअल फंड हाउस की क्या प्रतिक्रिया है क्या उनका कंपनी में निवेश की कोई योजना है।

अब बात आती है कि शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करे।

  • किसी भी कंपनी में एकमुश्त निवेश कभी ना करें।
  • अपने निवेश को सभी क्षेत्रों में विभाजित करते हुए कंपनियों का चुनाव करे।
  • जब बाजार में बड़ी तेजी हो, मुनाफावसूली करे। गिरावट पर फिर से निवेश करें।
  • अपने पोर्टफोलियो को समय समय पर जांचते रहे। 
  • नज़रिया हमेशा लम्बी अवधि का रखें और प्रत्येक माह छोटी छोटी बचत को बाज़ार में निवेश करते रहे।

यदि उपरोक्त सभी बातों को ध्यान रखकर निवेश करेंगे तो निश्चित तौर पर आपका प्रतिमाह छोटा छोटा सा निवेश आपको करोड़पति बना देगा और म्यूच्यूअल फंड से कही बेहतर निवेश योजना आप स्वयं तैयार कर सकते है।







No comments:

Post a Comment