प्रीवियस रेंज ब्रेकआउट स्ट्रेटेजी - Stock Market Hindi

Latest

A blog about stock market Mutual fund, Sbi mutual fund, intraday trading, option trading, credit card, national pension scheme, option strategy, easyphonic.com

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

प्रीवियस रेंज ब्रेकआउट स्ट्रेटेजी

PRB स्ट्रेटेजी क्या है और एक ट्रेडर के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है। PRB ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी किस लॉजिक के आधार पर काम करती है। 


इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए ट्रेडर काफी कुछ तकनीकियों का इस्तेमाल करते है और नई नई रणनीतियों को इज़ाद करते रहते है जिससे किसी स्टॉक, इंडेक्स अथवा कमोडिटी के लिए अपना पूर्वानुमान सही से लगा सके।

इन्ही रणनीतियों में से एक रणनीति है PRB यानि "प्रीवियस रेंज ब्रेकआउट" मतलब पिछले दिन की रेंज को ध्यान में रखकर इस ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी को इस्तेमाल किया जाता है।

PRB ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी किस लॉजिक पर आधारित है।

यह स्ट्रेटेजी पिछले दिन की रेंज पर आधारित होती है और यह स्ट्रेटेजी ट्रेडर्स के मनोविज्ञान पर आधारित है जब किसी स्टॉक अथवा कमोडिटी का मूल्य अपने पिछले दिन के ऊपरी स्तर अथवा निचले स्तर को तोड़ देता है तो यहां एक लॉजिक काम करता है कि शायद स्टॉक में अब कल जो सपोर्ट और रेजिस्टेंस बना था, वो टूट चुका है और अब स्टॉक में गिरावट अथवा तेज़ी कल की रेंज से आगे बढ़ सकती है।

PRB स्ट्रेटेजी कैसे काम करती है

सबसे पहले नीचे दिए गए चित्र से समझने की कोशिश करते है।
PRB strategy


मान लीजिए पिछले दिन SBI का स्टॉक जिसका ऊपरी स्तर 294.95 था और निचला स्तर 290.15 था, और आज के दिन SBI का स्टॉक 282 पर खुलता है तो हम पिछले दिन की दोनों रेंज पर अपना ध्यान केंद्रित रखेंगे और जैसे ही आज के दिन स्टॉक किसी भी रेंज को तोड़ता है तो उसी तरफ अपनी पोजीशन बनाएंगे अगर स्टॉक 294.95 के स्तर को तोड़ता है तो स्टॉक में buy पोजीशन बनाएंगे और स्टॉप लॉस आज का ओपन प्राइस होगा वैसे ही, अगर स्टॉक नीचे की तरफ 290.15 को तोड़ता है तो sell पोजीशन बनाएंगे और स्टॉपलॉस आज का ओपन प्राइस ही होगा।

जैसा की उपरोक्त चित्र में दर्शाया गया है SBI ने अपने पिछले दिन की रेंज को नीचे की तरफ तोड़ दिया और फिर एक बड़ा मूवमेंट और नीचे की तरफ देखने को मिला, जो कि साफ साफ ट्रेडर्स के मनोविज्ञान को दर्शाता है, यह ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी भी एक अच्छे लॉजिक पर काम करती है।



PRB स्ट्रेटेजी काफी प्रचलित है लेकिन स्टॉक मार्केट में कोई भी स्ट्रेटेजी 100 प्रतिशत नही होती है।  PRB स्ट्रेटेजी के लिए भी अनुशाशन और धन प्रबंधन अवश्य किया जाना चाहिए। इस स्ट्रेटेजी को भी कम से कम कुछ दिन इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि आप इसकी खूबियों को पहचान सके।

यह वेबसाइट केवल शिक्षा के उद्देश्य से कार्य करती है किसी भी प्रकार के निवेश की सलाह नहीं दी जाती है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम भरा हो सकता है अतः अपने लाभ और हानि के आधार पर ही व्यवसाय करें।