ओपनिंग रेंज ब्रेकआउट ट्रेडिंग - Stock Market Hindi

Latest

A blog about stock market Mutual fund, Sbi mutual fund, intraday trading, option trading, credit card, national pension scheme, option strategy, easyphonic.com

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

ओपनिंग रेंज ब्रेकआउट ट्रेडिंग

Opening range breakout ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।



इस पोस्ट में हम स्टॉक ट्रेडिंग से जुड़ी एक ऐसी स्ट्रेटेजी का जिक्र करेंगे। जो बेहद साधारण है लेकिन अधिकतर ट्रेडर कहीं न कहीं इस स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल जरूर करते है।

आइए जानते है opening range breakout ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी के बारे में,


ओपनिंग रेंज ब्रेकआउट स्ट्रेटेजी काफी प्रचलित इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी है। इस स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल सभी तरह के सेंगमेंट स्टॉक्स, इंडेक्स फ्यूचर, कमोडिटी ट्रेडिंग एवम करेंसी ट्रेडिंग इत्यादि में होता है।

ओपनिंग रेंज ब्रेकआउट स्ट्रेटेजी में कुछ आवश्यक बिंदु इस प्रकार है।

* बाजार खुलने के बाद किसी स्टॉक की तीस मिनट की रेंज, जिसका high और low दोनों को मार्क करना है।
जैसा की नीचे चित्र में दिया गया है।

Opening range


यह स्ट्रेटेजी बाज़ार खुलने के बाद शुरुआती 30 मिनट की रेंज के आधार पर इस्तेमाल की जाती है कमोडिटी मार्किट में यह रेंज ज्यादा हो सकती है क्योंकि वहां ट्रेडिंग की समय अवधि बहुत ज्यादा होती है। लेकिन स्टॉक मार्केट में शुरुआती तीस मिनट काफी महत्वपूर्ण होते है उसी के आधार पर इस स्ट्रेटेजी को इस्तेमाल किया जाता है।

माना कोई स्टॉक सुबह बाज़ार खुलने का बाद, पहले तीस मिनट में 100 रुपये से 103 की रेंज पर काम करता है यानी 100 उस स्टॉक का निचला स्तर है और 103 उस स्टॉक का ऊपरी स्तर है अब हमें यह देखना है जब भी यह सटॉक दिन के किसी भी समय अपने इन स्तरों को तोड़ता है तो हमे अपनी पोजिशन स्टॉक में बनानी है।

अगर स्टॉक 103 के स्तर को तोड़कर ऊपर निकलता है तो हम स्टॉक में खरीददारी करेंगे और स्टॉपलॉस दिन के निचले स्तर पर रखेंगे जोकि 100 का स्तर है।

Opening range



यदि स्टॉक नीचे की तरफ 100 के स्तर को तोड़ता है तो हम स्टॉक में बेचने की पोजीशन बनाएंगे और स्टॉपलॉस को दिन के ऊपरी स्तर यानी 103 पर रखेंगे। तो इस तरह से ओपनिंग रेंज ब्रेकआउट स्ट्रेटेजी कार्य करती है लेकिन यह स्ट्रेटेजी पूर्णतया सफल होगी यह दावे के साथ नही कहा जा सकता है परंतु यह स्ट्रेटेजी काफी पुरानी और बेहद अच्छी है। डे ट्रेडर इसे काफी इस्तेमाल करते है।

यह वेबसाइट उपरोक्त विवरण केवल अध्यन हेतु प्रसारित कर रही है यह किसी निवेश की सलाह नही है, शेयर बाज़ार एक जोखिम भरा व्यवसाय है अपने लाभ व हानि का आंकलन देखकर ही निवेश करें।