Crude oil | best strategy for crude oil in hindi - Stock Market Hindi

Latest

A blog about stock market Mutual fund, Sbi mutual fund, intraday trading, option trading, credit card, national pension scheme, option strategy, easyphonic.com

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

Crude oil | best strategy for crude oil in hindi

Crude oil ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी-एक आसान और भरोसेमंद ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी ऐसी होनी चाहिए जो आपको अच्छा मुनाफा कमाने में मदद करें। ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी किसी लॉजिक पर आधारित होनी चाहिए।


Crude Oil में ट्रेडिंग के फायदे


भारत मे आज कितने ही ट्रेडर है जो crude आयल में इंट्राडे ट्रेडिंग करते है। उसके पीछे की वजह है crude आयल में बहुत ज्यादा वोलेटिलिटी होती है जिसका ट्रेडर फायदा उठाते है लेकिन यही वोलेटिलिटी एक ट्रेडर के लिए मुसीबत बन जाती है अगर ट्रेडर के खिलाफ काम करने लगे।

ट्रेडिंग में कोई ऐसा टूल या स्ट्रेटेजी नही है जो 100 प्रतिशत आंकलन किसी स्टॉक अथवा कमोडिटी का भरोसे के साथ कर सके। लेकिन कई ऐसी स्ट्रेटेजी भी है जिनका अगर अनुशासन के साथ इस्तेमाल किया जाए तो वो अच्छा लाभ दे सकती है।

इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी ही स्ट्रेटेजी को आज हम आपके साथ शेयर कर रहे है जो बेहद साधारण है लेकिन crude आयल में 90 प्रतिशत तक सफल रहती है। 


Crude आयल में वैश्विक स्तर पर ट्रेड चलती ही रहती है जबकि।भारतीय बाज़ार में इसका समय सुबह 10 बजे से रात के 11 बजकर 55 मिनट तक है और अगले दिन जब भारतीय कमोडिटी बाज़ार खुलते है तो crude आयल में वैश्विक स्तर पर काफी बदलाव हो चुके होते है क्योंकि एशिया बाज़ार भी हम से बहुत पहले खुल जाते है और जहां से crude आयल को एक दिशा मिल जाती है। इसी रेंज के आधार पर हम इस स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करते है।

Crude oil ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी


यह स्ट्रेटेजी पिछले दिन की रेंज पर आधारित है सबसे पहले हमें पिछले दिन की ट्रेडिंग रेंज को देखते हुए दो बिंदुओं को अपनी राडार पर रखना है।

1. पिछले दिन का निचला स्तर

2. पिछले दिन का ऊपरी स्तर

जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है।
Crude oil


मान लीजिए पिछले दिन crude आयल जो खुला था 3275 के स्तर पर, हाई बनाया 3283 का, low बनाया 3180 का, और 3210 पर बंद हुआ।

इस तरह हमारी दोनों वैल्यू हमे मिल गयी है

पिछले दिन का निचला स्तर।  (low) -  3180
पिछले दिन का उच्चतम स्तर (high)-   3283

आज ट्रेडिंग के लिए हमारे पास दो तरीके है।


1.  crude आयल का ओपनिंग प्राइस इन दोनों रेंज के अंदर हो।
2. या फिर crude आयल का आज का प्राइस इन दोनों रेंज के बाहर हो।

पहली शर्त को देखते है। 


आज crude आयल दोनों रेंज के बीच खुलता है 3245 रुपए के स्तर पर, तो हम जब तक इंतजार करंगे जब तक आज crude आयल पिछले दिन का high और low दोनों स्तर को किसी भी तरफ ना तोड़ दे। यदि crude आयल पिछले दिन का low तोड़ता है तो हम crude आयल के पिछले दिन के low पॉइंट से 5 पॉइंट नीचे sell करेंगे। और यदि पिछले दिन का high तोड़ता है तो 5 point ऊपर buy करेंगे।

अब इसमें हमारा स्टॉप लॉस और टारगेट क्या होगा।
स्टॉपलॉस आज का ओपनिंग प्राइस और टारगेट 25 पॉइंट का होगा दोनों तरफ के लिए।

अब दूसरी शर्त को देखते है।

जब crude आयल पिछले दिन की रेंज से बाहर खुलता है ऐसा तब होता है जब crude आयल गैप अप खुले या फिर गैप डाउन खुले। मान लीजिए crude आयल गैपअप खुलता है 3295 के स्तर पर, अब हम केवल जब ट्रेड कर सकते है जब यह पिछले दिन का high तोड़ दे तो हमारे पास एक मौका होगा crude आयल को बेचने का, sell हम जब करेंगे जब कल के high से 5 पॉइंट नीचे आ जाता है। स्टॉपलॉस आज का ओपनिंग प्राइस ही होगा और लक्ष्य 25 पॉइंट का होगा। इसी तरह गैप डाउन के लिए भी हम पिछले दिन के low प्राइस से 5 पॉइंट ऊपर  buy करेंगे। स्टॉपलॉस ओपनिंग प्राइस और लक्ष्य केवल 25 रुपए ही होगा।

इस स्ट्रेटेजी को सफल बनाने के लिए कुछ शर्तें भी है।

1. ऐसा जरूरी नही है कि आपको प्रत्येक दिन इस स्ट्रेटेजी में काम करने का मौका मिले। जिस दिन मौका मिलता है उसी दिन ट्रेड करे जबरदस्ती मौका बनाने की कोशिश न करे।
2. यह स्ट्रेटेजी केवल crude आयल के लिए है दूसरी कमोडिटी अथवा स्टॉक में इसका इस्तेमाल न करे।
3. अगर स्टॉपलॉस हिट हो जाता है तो दोबारा ट्रेड करने की कोशिश ना करे।
4. इस स्ट्रेटेजी को केवल एक समान मात्रा में ही इस्तेमाल करे ओर एक माह बाद अपना लाभ और हानि का आंकलन देखे निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी।
5. यह स्ट्रेटेजी केवल एक दिन की ट्रेड के लिए ही इस्तेमाल की जाती है। अतः एक दिन के उद्देश्य से ही इस्तेमाल करे।
6. ट्रेडिंग एक अनुशासित व्यवसाय है अनुशासन को बनाये रखे।
7. कोई स्ट्रेटेजी 100 प्रतिशत नही होती बल्कि उसका मासिक आधार पर आंकलन किया जाना चाहिए जब उसके प्रदर्शन के बारे में पता चलता है।

किसी अन्य जानकारी के लिए आप कमेंट कर सकते है।

 धन्यवाद
Crude oil setup

Image source www.pixabay.com


No comments:

Post a Comment