म्यूच्यूअल फंड की शुरुआत - Stock Market Hindi

Latest

A blog about stock market Mutual fund, Sbi mutual fund, intraday trading, option trading, credit card, national pension scheme, option strategy, easyphonic.com

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

म्यूच्यूअल फंड की शुरुआत

म्यूच्यूअल फंड निवेश करने से पहले की जानकारी


Mutual fund kya hai
अगर आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है।
म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले म्यूच्यूअल फंड की जानकारी कर लेना अति आवश्यक है म्यूच्यूअल फंड निवेशकों से पैसा लेकर विभिन्न योजनाओं में पैसा निवेश करते है जिसके बदले में वो अपने निवेशकों से कमीशन भी लेते है अगर आप स्टॉक मार्केट की जानकारी नही रखते है तो म्यूच्यूअल फंड आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

म्यूच्यूअल फंड कितने प्रकार के होते है? जिनमे आप निवेश कर सकते है।

*डेट म्यूच्यूअल फंड
*हाइब्रिड म्यूच्यूअल फंड
* सॉल्यूशन ओरिएंटल म्यूच्यूअल फंड
* इक्विटी म्यूच्यूअल फंड

डेट म्यूच्यूअल फंड जोकि कम समयावधि के लिए इस्तेमाल किये जाते है इनका जोखिम कम होता है और यह फंड छोटी अवधि में अच्छा रिटर्न देते है।

हाइब्रिड म्यूच्यूअल फंड, जोकि इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करते है निवेश से पहले अपना जोखिम का विशेष ध्यान रखे हाइब्रिड फंड की छः किस्म में बात गया है।

सॉल्यूशन ओरिएंटल म्यूच्यूअल फंड  यह किसी खास योजना से नही जुड़े होते है यह अधिकतर पेंशन व बच्चों की शिक्षा से संबंधित है

इक्विटी म्यूच्यूअल फंड ये फंड सीधे तौर पर इक्विटी मार्किट में निवेश करते है जिनमे जोखिम ज्यादा होता है लेकिन यह लंबी समयावधि में अच्छा रिटर्न देते है।

म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करे?

आप चाहे तो म्यूच्यूअल फंड में डायरेक्ट निवेश कर सकते है जिसके लिए आपको म्यूच्यूअल फंड की किसी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना खाता बनाना होगा और आप डायरेक्ट प्लान की मदद से निवेश कर सकते है।

अगर आप किसी एडवाइजरी कंपनी की मदद से निवेश करना चाहते है तो रेगुलर प्लान का इस्तेमाल किया जाता है।

म्यूच्यूअल फंड में ज्यादा रिटर्न से बेहतर है कि आप भविष्य के लिए एक अच्छा फंड चुने जोकि नियमित तौर पर आपके निवेश को आगे बढ़ाता रहे।

No comments:

Post a Comment